DDU Cut off 2020

Gorakhpur University has released cut off 2020 for following UG & PG Courses to get Admission Academic Session (2020-21).

DDU Admission 2020, Cut off, Merit list, Counselling, Entrance Results


DDU Choice Filling 2020

B.B.A./B.C.A./B.Sc. (Home Science)/B.A. LL.B./B.Sc. (AG) कोर्स के लिए ही विश्वविद्यालय परिसर/कॉलेज चॉइस लॉक करना है। च्वाइस लाॅक करने के लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल अपने साथ रखें उसी पर लाॅक करने के लिए OTP (One Time Password) भेजा जायेगा। यदि किन्हीं कारणों से मोबाइल पर ओ0टी0पी0 नहीं प्राप्त हो सका तो आप द्वारा दिये गये अन्तिम विकल्प समय सीमा समाप्त होने पर स्वतः लाॅक हो जायेंगे।

Gorakhpur University Choice Locking Click Here

कॉलेज चॉइस कैसे करें? Click Here

If you are facing any problem than contact at
Help Mobile Number : +91-9555077063 (Timing- 10:00 AM to 4:30 PM) & Email: help.ddujet@gmail.com

DDU Entrance Results 2020


DDU Answer Key 2020

Download DDU Gorakhpur University Final Entrance Answer Key 2020 Click Here

DDU में 4 नवंबर से प्रारंभ हो रही है प्रवेश प्रक्रिया-

गोरखपुर विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश परीक्षा की समस्त पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम दिनांक 29/10/2020 को घोषित कर दिए गए हैं, जिनमें विश्वविद्यालय परिसर में संचालित स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतर्गत बीए, बीएससी (जीव विज्ञान तथा गणित), बीकॉम एवं परास्नातक पाठ्यक्रम के अंतर्गत एमएससी कृषि में प्रवेश 'दीक्षा-भवन' में दिनांक 04/11/2020 को 10:00 AM बजे से प्रारंभ होगी! 

DDU Admission 2020 started on 2nd November

विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित बीबीए, बीसीए, बीएससी (कृषि विज्ञान एवं BA.LLB) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु ऑनलाइन विकल्प (चॉइस फिलिंग) विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://www.ddugu.ac.in दिनांक 02/11/2020 से 05/11/2020 तक देना होगा! महाविद्यालयों की उपलब्धता के अनुसार अभ्यार्थी अधिक से अधिक महाविद्यालयों का ऑनलाइन चॉइस फिलिंग भरेंगे! विश्वविद्यालय परिसर में पाठ्यक्रम उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में या विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश ना होने की स्थिति में अभ्यर्थी द्वारा चुने गए विकल्प के वरीयता क्रम में महाविद्यालय का आवंटन किया जाएगा!

Download Letter regarding Counselling 2020-21 CLICK HERE

 

स्नातक एवं स्नातकोत्तर प्रवेश 2020-21 संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश-

  • प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत विश्वविद्यालय परिसर में स्नातक (बीए, बीएससी-जीव विज्ञान, बीएससी-गणित एवं विज्ञान तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश कुलसचिव महोदय के अनुसार अधिसूचना के उपरांत प्रारंभ किया जाएगा!
  • प्रवेश प्रक्रिया केंद्रीकृत व्यवस्था में संबंधित अधिष्ठता एवं विभागाध्यक्ष द्वारा 'दीक्षा भवन' में संचालित की जाएगी!
  • प्रवेश प्रक्रिया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी आरक्षण नियमों के अनुसार संपन्न होगी!
  • पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु वर्ष 2017 या उसके बाद की इंटरमीडिएट परीक्षा अथवा उसके समकक्ष परीक्षाओं में उतरे छात्र ही लाभ ले सकेंगे! 3 वर्ष से अधिक अंतराल की दशा में किसी भी विद्यार्थी का प्रवेश नहीं होगा! नियमानुसार 1 वर्ष के अंतराल पर 5% एवं 2 वर्ष के अंतराल पर 7% तथा 3 वर्ष के अंतराल पर 10% की कटौती के अनुसार परिणाम घोषित किए गए हैं! सेवारत अथवा भूतपूर्व सैनिकों के प्रवेश में यह नियम लागू नहीं होगा!
  • पाठ्यक्रम के अनुसार विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए निर्धारित कटऑफ की सूचना अधिष्ठाता छात्र कल्याण के माध्यम से यह प्रभारी को वेबसाइट पर अपलोड करने हेतु एवं समाचार पत्रों में प्रकाशन हेतु मीडिया प्रभारी को उपलब्ध कराया जाएगा!
  • इस प्रक्रिया से लाभान्वित छात्र विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि एवं स्थान पर काउंसलिंग हेतु संबंधित संकाय से अधिष्ठता/विभाग अध्यक्ष द्वारा गठित समिति के सदस्यों के समक्ष उपस्थित होकर अपने समस्त अभिलेखों का सत्यापन कर आएंगे!
  • बीबीए, बीसीए, बीएससी-कृषि, बीएससी-गृह विज्ञान, BA.LLB पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु विश्वविद्यालयों में उपलब्धता के अनुसार 'अभ्यर्थी चयनित' प्रत्येक पाठ्यक्रम के आवेदन की कॉपी प्रिंट करने के उपरांत पाठ्यक्रम के अनुसार अधिक से अधिक महाविद्यालयों का ऑनलाइन Choice Filling विश्वविद्यालय परिसर में पाठ्यक्रम नहीं होने की स्थिति में या विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश ना हो पाने की स्थिति में महाविद्यालय का आवंटन अभ्यर्थी द्वारा दिए गए वरीयता क्रम एवं मेरिट के आधार पर किया जाएगा!
  • अभ्यार्थी महाविद्यालयों का चयन अपनी वरीयता के अनुसार इस आशय की अधिसूचना निर्गत होने के पश्चात 3 दिनों तक ही कर सकता है अलग-अलग पाठ्यक्रम के लिए महाविद्यालयों की वरीयता का चयन अलग अलग किया जाना है!
  • स्नातक स्तर पर अभिलेखों के सत्यापन के पश्चात उसका आवंटन उनके द्वारा चयनित संग युक्तियों में से मेरिट के आधार पर किया जाएगा! चयनित अभ्यर्थियों को आवश्यक शुल्क जमा करके संबंधित संकाय विभाग के कार्यालय में अपना नाम पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा, अन्यथा प्रवेश निरस्त किया जा सकता है!
  • कोई भी प्रवेशार्थी विश्वविद्यालय का नियमित विद्यार्थी उस स्थिति से माना जाएगा जिस दिन उसने प्रवेश शुल्क जमा कर संबंधित विभाग में पंजीकरण करा लिया है!
  • प्रवेश संबंधित निर्णय विश्वविद्यालय अधिनियम और नियम अध्यादेश तथा नियमों के अनुसार औपबंधिक होंगे! प्रवेश समिति किसी भी अभ्यर्थी का प्रवेश बिना कारण बताए हुए निरस्त कर सकते हैं!
  • प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में यदि कोई अन्यथा किसी प्रकार की स्थिति उत्पन्न होती है तो प्रवेश समिति के निर्णय अनुसार कार्यवाही की जाएगी!
  • विश्वविद्यालय की किसी कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित हो जाने पर अथवा असफल रह जाने या रोक दिए जाने पर किसी अभ्यर्थी को विश्वविद्यालय किस कक्षा में दोबारा प्रवेश नहीं मिल सकेगा! वे छात्र भूतपूर्व छात्र के रूप में सम्मिलित हो सकते हैं!
  • अधिष्ठाता/छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा 'प्रवेश केंद्र' पर छात्रों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की जाएगी तथा प्रवेशार्थी को प्रवेश के समय प्रस्तुत की जाने वाली समस्त प्रमाणपत्रों की विस्तृत सूचना एवं फीस संबंधी विवरण फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा!
  • संपत्ति अधिकारी द्वारा प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के पूर्व से लेकर इसके समाप्त होने तक प्रवेश के दौरान छात्र छात्राओं के साथ आए अभिभावकों को बैठने एवं पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ 'दीक्षा भवन' एवं 'कन्वेंशन हॉल' की साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे!
  • विश्वविद्यालय परिसर एवं प्रवेश स्थल पर अनुशासन संबंधी कार्य नियंता मंडल के सदस्य द्वारा किया जाएगा एवं कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा के उपाय भी नियंता मंडल द्वारा किया जाएगा!
  • सभी संकाय अध्यक्षों से अपेक्षा की जाती है कि वे सभी वेटेज सूचकांक एवं राज्य सरकार के आरक्षण नियमों एवं प्रवेश संस्तुति के नियमों के अनुरूप मेरिट सूची बनाकर इसकी सूचना विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी एवं कुलसचिव कार्यालय को प्रेषित करें!
  • न्यायिक कार्यक्षेत्र माननीय उच्च न्यायालय का होगा!

                                    Post a Comment

                                    Thanks for your comments.

                                    Previous Post Next Post