DDU Gorakhpur University Previous year Examination Questions Set

राष्ट्रगौरव, पर्यावरण एवं मानवाधिकार अध्ययन
अनिवार्य प्रश्न-पत्र
स्नातक कला / विज्ञान / वाणिज्य / कृषि / गृह-विज्ञान / बी० सी० ए०
Time: Two Hours,   Maximum Marks:100

राष्ट्रगौरव, DDU Rastragurav Previous Year Questions Mock Test for Gorakhpur University in Hindi

महत्त्वपूर्ण निर्देश :

  1. अभ्यर्थी अपना अनुक्रमांक केवल प्रश्न-पुस्तिका के मुखपृष्ठ पर तथा साथ दिये गये ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र पर निर्धारित स्थान के अतिरिक्त अन्यत्र कहीं नहीं लिखेंगे।
  2. प्रश्न-पुस्तिका मिलते ही अभ्यर्थी को जाँच करके सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि इस पुस्तिका में पूरे पृष्ठ हैं और कोई प्रश्न छूटा तो नहीं है। यदि कोई विसंगति है तो प्रश्न-पुस्तिका मिलने के 10 मिनट के भीतर ही परिप्रेक्षक को सूचित करना चाहिए और बिना त्रुटि वाली दूसरी पुस्तिका प्राप्त कर लेनी चाहिए।
  3. किसी भी परिस्थिति में 10 मिनट बाद अभ्यर्थी को दूसरी पुस्तिका नहीं मिलेगी। अभ्यर्थी को प्रश्न-पुस्तिका को उपयोग में लाने और ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र को भरने में सावधानी बरतनी चाहिए।
  4. अभ्यर्थी को प्रश्न-पुस्तिका में दिये गये सभी 100 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। प्रत्येक सही उत्तर पर 01 अंक दिया जायेगा। प्रत्येक प्रश्न के वैकल्पिक उत्तरों के सामने ओवेल (गोला) बना हुआ है। अभ्यर्थी द्वारा उपयुक्त उस ओवेल को पूर्णतया काला कर देना है जिसको वह प्रश्न का सही उत्तर समझता है।
  5. अलग से कोई उत्तर-पुस्तिका नहीं है। अभ्यर्थी को प्रश्न-पुस्तिका के साथ अलग से दी गयी ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र पर ही प्रश्नों के उत्तर भरने हैं। प्रश्न के वैकल्पिक उत्तर (A), (B), (C) या (D) जिसे वह प्रश्न का सही उत्तर समझता है, उससे सम्बन्धित ओवेल को गहरा काला करें। केवल इसी उत्तर-पत्र का मूल्यांकन होगा।
  6. ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र कम्प्यूटर जनित है। अतः किसी भी दशा में इसे विकृत, क्षतिग्रस्त या इसके कोने मुड़े हुये नहीं होने चाहिए।
  7. परीक्षा की अवधि 2:00 घण्टे है। अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि वह पहले 1:30 घण्टे प्रश्नों को हल करने में तथा शेष 30 मिनट ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र भरने में लगाएँ।
  8. अभ्यर्थी प्रवेश-पत्र के अतिरिक्त कोई भी छपा हुआ, लिखा हुआ या कोरा फालतू कागज, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर इत्यादि अपने साथ परीक्षा भवन के भीतर नहीं लायेगा।
  9. रफ कार्य, प्रश्न-पुस्तिका के सादे पन्नों पर किया जा सकता है।

टिप्पणी

  • ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र में प्रश्नों के उत्तर संख्या को भरने से पहले प्रश्न-पुस्तिका में किये गये सभी प्रश्नों की उत्तर संख्याओं की अच्छी प्रकार से जाँच कर लें। ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र भरने का निर्देश उसके पृष्ठ पर दिया गया है। इसे सावधानीपूर्वक पढ़ें और उसके अनुसार भरें।
  • ओ०एम०आर० उत्तर-पत्र को भरने के लिए केवल काले या नीले रंग के बाल पेन का प्रयोग करें। पेन्सिल या स्याही वाले पेन का प्रयोग नहीं करना है।

Practice Mock Test-1st

quiz in Javascript

राष्ट्रगौरव, पर्यावरण एवं मानवाधिकार अध्ययन

DDU Gorakhpur University Previous year Examination Questions

Question of

Good Luck!
You Got out of answers correct!
That's

Post a Comment

Thanks for your comments.

Previous Post Next Post