Study Tips During UP Board Exam:- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षा की समय सारणी (Time Table) जारी कर दी है। यह समय सभी परीक्षार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को सामान्य दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी होती है। जैसा कि- 

  • सुबह जल्दी उठना
  • सभी विषयों के नोट्स को समय-समय पर दोहराना
  • बचे हुए सिलेबस को पूरा करना आदि। 

ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह सब आसान होता है जो पूरे वर्ष बेहतर ढंग से खुद को पढ़ाई के प्रति समर्पित रखते हैं। लेकिन कुछ विद्यार्थियों के लिए यह आसान नहीं होता बल्कि इस समय वे चिंतित दिखाई देते हैं। ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए कुछ असरदार टिप्स हम शेयर करने जा रहे हैं, जो किसी कारणवश साल भर अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। इसके साथ ही साथ यह टिप्स बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए भी बहुत कारगर साबित होने वाली है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें अगर जानकारी पसंद आए तो एक कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

UP Board Exam Prepration Tips: तो टॉपर्स ऐसे पढ़ते हैं, बोर्ड परीक्षा के दौरान
UP Board Exam Tips in Hindi

बोर्ड परीक्षा का सिलेबस और क्लासरूम नोट्स का महत्व

सभी विद्यार्थियों के लिए अत्यंत आवश्यक है कि वे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी किए गए पाठ्यक्रम को सही से पढ़ें और समझें, साथ ही उसका नोट्स भी तैयार करें। हमें आशा है कि आप ने सभी विषयों के नोट्स जरूर बनाए होंगे। अगर किसी कारणवश आपने नोट्स नहीं बनाए हैं उसका भी हल आगे इस लेख में बताया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के दौरान क्लास के नोट्स आपके बेहतर तैयारी के लिए आवश्यक होती है बिना नोट्स के आपकी तैयारी अधूरी रह जाती है। इसलिए बोर्ड परीक्षा से पहले ही सभी परीक्षार्थियों को चाहिए कि वे अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम का नोट्स अवश्य पूर्ण कर लें और परीक्षा के दौरान नोट्स को दोहराते रहे। बता दें कि आपकी यूपी बोर्ड एग्जाम में निम्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं-

  • बहुविकल्पीय प्रश्न
  • लघु उत्तरीय प्रश्न 
  • दीर्घ उत्तरीय प्रश्न और 
  • कुछ विषयों में मैप से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

अतः परीक्षार्थियों को इन सभी प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास जरूर कर लेना चाहिए साथ ही ऐसे प्रश्नों पर समय ज्यादा देना चाहिए जो कम समय में हल किया जा सके। यूपी बोर्ड के विगत(पिछले) वर्षों में पूछे जा रहे प्रश्नों को अवश्य देखना चाहिए।


विगत (पिछले) वर्षों के प्रश्नों का अध्ययन अवश्य करें-

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान बहुत से विद्यार्थी केवल अपने सिलेबस को ही पढ़ते रहते हैं। परीक्षा में प्रश्न कैसे पूछे जाते हैं? इस विषय पर वे ध्यान ही नहीं देते। प्रत्येक विद्यार्थी को चाहिए, वो जाने कि पिछले कुछ वर्षों में उनकी परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा रहे हैं। ऐसा करने से उन्हें बहुत ही ज्यादा लाभ होगा। अगर उन प्रश्नों के उत्तर भी लिखने का अभ्यास किया जाए तो यह आपकी तैयारी को और भी बेहतर बनाएगा तथा यह भी संभव है कि उनमें से कुछ प्रश्न आपके परीक्षा में दोबारा पूछ लिया जाए। इसलिए पिछले वर्षों के पेपर को जरूर हल करें।

हमने आपके लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की व्यवस्था की है। प्रश्न पत्र देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं-


मॉडल पेपर को अवश्य हल करें-

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपने कोई ना कोई क्वेश्चन बैंक जरूर खरीदा होगा। प्रत्येक क्वेश्चन बैंक के अंत में आपको कुछ मॉडल पेपर देखने को मिल जाएंगे। इन मॉडल पेपर का पैटर्न बिल्कुल आपके यूपी बोर्ड एग्जाम के पेपर की तरह होता है। इन मॉडल पेपर को हल करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है। साथ ही साथ आप उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करते हैं। तो सभी विद्यार्थियों को मॉडल पेपर अवश्य हल करना चाहिए। और हां, ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूरे साल ढंग से पढ़ाई नहीं किए, उन्हें तो ज्यादा से ज्यादा मॉडल पेपर हल करना चाहिए ताकि उनको अत्यंत जरूरी प्रश्नों के उत्तर याद हो जाए।


टॉपर्स की तरह करें पढ़ाई (Smart Study)

क्या आपको पता है कि टॉपर्स यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अपनी पढ़ाई किस प्रकार करते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं। वैसे यह समय बहुत से विद्यार्थियों के लिए दबाव पूर्ण होता है और वे अनजाने में बहुत सी गलतियां करते हैं, जो उनकी पढ़ाई को बेहतर करने की बजाय खराब कर देती हैं। जैसे कि- 

  • पाठ्यक्रम को रटने का प्रयास करना 
  • लगातार देर समय तक पढ़ाई करना 
  • कम नींद लेना इत्यादि।

ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है और बाकी के पेपर पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। अतः विद्यार्थियों को चाहिए कि वह स्मार्ट तरीके से परीक्षा के दौरान अपनी पढ़ाई करें। जैसे कि अक्सर टॉपर स्टूडेंट करते हैं।

स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करने हेतु कुछ आसान टिप्स

  • लगातार पढ़ाई न करें बल्कि बीच-बीच में थोड़ा रेस्ट अवश्य लें। इससे आपका ध्यान केंद्रित रहता है और आप दोबारा ताजा महसूस करते हैं।
  • रात में देर तक पढ़ाई करने की आदत ना डालें बल्कि आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कर सकते हैं।
  • जो भी टॉपिक आपको कठिन लगे उसका नोट्स बनाएं और उसे बार-बार रिवाइज करें।
  • इस दौरान हमें अपने खानपान पर भी ध्यान देना आवश्यक है। तो जरूरी यह है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जो हमें ऊर्जावान बनाए ना कि आलस्य से भर दे।
  • रात में पूरी नींद लें अन्यथा परीक्षा के दौरान आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे।
  • अगर संभव हो तो सुबह के समय आप थोड़ा व्यायाम/ध्यान भी कर सकते हैं जो कि आप के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने का कार्य करता है और आप दिनभर अच्छा महसूस करते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के दौरान काफी मदद करेगी। यह जानकारी आपको कैसी लगी? आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Post a Comment

Thanks for your comments.

Previous Post Next Post